शॉर्टहैंड परीक्षा में समझ से परे रहा डिक्टेशन, हो गया हंगामा , दूसरी पाली की परीक्षा के लिए देर रात तक केंद्र के बाहर बैठे रहे परीक्षार्थी

शॉर्टहैंड परीक्षा में समझ से परे रहा डिक्टेशन, हो गया  हंगामा , दूसरी पाली की परीक्षा के लिए देर रात तक केंद्र के बाहर बैठे रहे परीक्षार्थी 




 कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) स्टेनो के पदों पर भर्ती के लिए शनिवार को हुई परीक्षा में लाउडस्पीकर पर ठीक से आवाज न आने के कारण अभ्यर्थियों को डिक्टेशन समझ में नहीं आया। परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। शाम को दूसरी पाली में पहुंचे अभ्यर्थी तो देर रात तक परीक्षा शुरू होने के इंतजार में केंद्र के बाहर ही बैठे रहे।

ईपीएफओ स्टेनो की परीक्षा के लिए झलवा स्थित ज्ञानोदय टेक्निकल इंस्टीट्यूट को केंद्र बनाया गया था। अभ्यर्थियों को अंग्रेजी और हिंदी भाषा में शॉर्टहैंड की परीक्षा देनी थी और डिक्टेशन को 50 मिनट में कंप्यूटर पर टाइप करके लिखना था । परीक्षार्थियों को दोपहर तीन बजे बुला लिया गया। अंग्रेजी वाले अभ्यर्थियों को पहले मौका दिया गया। अभ्यर्थियों का कहना है कि जहां डिक्टेशन होना था, वहां लाउडस्पीकर पर ठीक से आवाज नहीं आ रही थी।

परीक्षा से पहले ट्रायल होता है। कई बार ट्रायल हुआ और अभ्यर्थियों ने अपनी शिकायत दर्ज कराई। अभ्यर्थियों का यह आरोप भी है कि डिक्टेशन की सीमा 80 शब्द प्रति मिनट थी, लेकिन डिक्टेशन बोलने की गति इससे अधिक थी, सो बहुत से अभ्यर्थियों ने शॉर्टहैंड की परीक्षा ही छोड़ दी। वहीं, केंद्र के बाहर हिंदी शॉर्टहैंड वाले अभ्यर्थी अपनी परीक्षा शुरू के इंतजार में बैठे रहे। उनकी परीक्षा शाम 4.30 से 5.30 बजे तक होनी थी।


🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर


Post a Comment

Previous Post Next Post