रोजगार की तलाश ::: बीटेक एमटेक करने के बाद भी नहीं मिल पा रही युवाओ को अपनी पसंद की नौकरी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 रोजगार की तलाश ::: बीटेक एमटेक करने के बाद भी नहीं मिल पा रही युवाओ को अपनी पसंद की नौकरी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





बीटेक एमटेक जैसी प्रोफेशनल डिग्री लेने के बाद भी युवाओं की ड्रीम जॉब की तलाश पूरी नहीं हो पा रही है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2022 भर्ती में साक्षात्कार तक का सफर तय करने के बावजूद इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के 118 से अधिक बेरोजगारों को मनपसंद नौकरी की तलाश हैं। आयोग ने पीसीएस 2022 का साक्षात्कार देने के बावजूद चयन से वंचित जिन 270 मेधावियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड की है उनमें 118 से अधिक ऐसे हैं जिन्होंने स्नातक स्तर पर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इसके अलावा कई अभ्यर्थी गणित, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायो, बायोटेक्नोलॉजी आदि की पढ़ाई करने के बाद मनचाही नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं। पीसीएस 2022 की मुख्य परीक्षा में सफल 1071 अभ्यर्थियों में से 1048 ही साक्षात्कार में शामिल हुए थे। इनमें से 364 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चदन हो सका। शेष 684 अभ्यर्थियों में से 270 ने समायोजन के लिए अपना नाम वेबसाइट पर साझा करने की सहमति दी। आमतौर पर आईएएस या पीसीएस की ग्लैमरस जॉब के लिए इंजीनियरिंग या प्रोफेशनल बैकग्राउंड के अभ्यर्थी नौकरी छोड़कर तैयारी करते हैं। पिछले कुछ सालों में इनके चयन का ग्राफ भी बड़ा है। जाहिर है कि तमाम इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के अभ्यर्थियों का चयन नहीं भी होता और ये अपनी-अपनी विशेष के अनुरूप नौकरी खोज लेते हैं।

लेकिन हैरानी की बात यह है कि 118 से अधिक बीटेक एमटेक अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनकी नौकरी की तलाश पूरी नहीं हुई और आयोग को संस्तुति से आस लगाए हुए हैं। गौरतलब है कि पीसीएस 2022 के लिए 6,02,974 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिनमें से 3,29,310 प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए थे।

 पीसीएस साक्षात्कार के बाद छंट गए थे होनहार

पीसीएस में साक्षात्कार तक का सफर तय करने के बावजूद से वंचित मेधावियों के समायोजन के लिए यूपीपीएससी के अध्यक्ष संजयश्रीनेत ने अनूठी पहल की है। इन अभ्यर्थियों से सहमति लेने के बाद उनके नाम की सूची पिछले महीने तीन अक्तूबर को आयोग की बसाइट पर अपलोड की गई ताकि नियोक्ता सीधे उनसे संपर्क कर जॉब दे सके। पिछले दिनों अभ्युदय कोचिंग में विशेषज्ञ के रूप में इन मेधावियों को रखने की चर्चा शुरू हुई है। रेलवे से जुड़े एनजीओ ने भी इन अभ्यर्थियों के समायोजन के लिए आयोग से संपर्क किया है।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर


Post a Comment

Previous Post Next Post