बिहार शिक्षक भर्ती खबर :: डिग्रीधारी अभ्यर्थियों को ही शिक्षक नियुक्ति में मौका , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बिहार शिक्षक भर्ती खबर :: डिग्रीधारी अभ्यर्थियों को ही शिक्षक नियुक्ति में मौका , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन तीन नवंबर से स्वीकार करेगा। इसकी अधिसूचना शिक्षा विभाग से हरी झंडी मिलने के बाद काफी भी जारी की जा सकती है। मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 69 हजार 692 पद चिह्नित किए गए हैं। वहीं, पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के रिक्त 40 हजार से अधिक सीटें भी इसमें शामिल किए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो शिक्षा विभाग प्राथमिक विद्यालयों में पहले चरण में रिक्त सीटों को भी दूसरे चरण में शामिल करने पर विचार कर रहा है।

 संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ( शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि द्वितीय चरण में किसी भी योग्यता व अर्हता के लिए संबंधित परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों को अवसर नहीं दिया जाएगा। प्रमाण पत्र अपलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त अवसर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट https:// www.bpsc.bih.nic.in/ के संपर्क में रहें। इस बार तीन चरणों में आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। शिक्षा विभाग के अनुसार पहले चरण में कितनी सीटें रिक्त रहीं। इसकी गणना दो नवंबर को नियुक्ति पत्र वितरण के बाद की जाएगी।

सीटीईटी व एसटीईटी अनिवार्य मध्य विद्यालय शिक्षक नियुक्ति

आवेदन के लिए सीटीईटी पेपर दो, माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर वन तथा उच्च माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर दो में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। पिछले माह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एसटीईटी का परिणाम जारी किया है। एसटीईटी पेपर वन 16 विषयों के लिए आयोजित की गई थी, इसमें एक लाख 98 हजार 783 तथा पेपर टू के 29 विषयों में एक लाख एक हजार 943 अभ्यर्थी क्वालीफाई घोषित किए गए हैं। सीटीईटी पेपर टू क्वालीफाई अभ्यर्थियों की संख्या भी डेढ़ लाख से अधिक बताई जा रही है।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर



Post a Comment

Previous Post Next Post