बिहार शिक्षक भर्ती ::शिक्षक नियुक्ति निबंधन को विलंब शुल्क नहीं ,शुल्क व आवेदन की अंतिम तिथि में नहीं होगा बदलाव , आयोग ने किया स्पष्ट,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बिहार शिक्षक भर्ती ::शिक्षक नियुक्ति निबंधन को विलंब शुल्क नहीं ,शुल्क व आवेदन की अंतिम तिथि में नहीं होगा बदलाव ,  आयोग ने किया स्पष्ट,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



 


आयोग (बीपीएससी) की शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में अब रजिस्ट्रेशन के लिए बिलंब शुल्क नहीं लगेगा। आयोग ने 15 से 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करने पर विलंब शुल्क निर्धारित किया था, जिसे मंगलवार को स्थगित कर दिया गया है। सचिव सह परीक्षा नियंत्रक रविभूषण ने बताया कि रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। 17 नवंबर तक ही रजिस्ट्रेशन और शुल्क के लिए आयोग की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध होगा। अभ्यर्थी शुक्रवार तक अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन व निर्धारित शुल्क जमा कर दें। 17 तक रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थी ही 25 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन, शुल्क व आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने वाले अभ्यर्थी ही सात से 10 दिसंबर तक प्रस्तावित लिखित परीक्ष में शामिल होंगे।

शिक्षक अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन व आवेदन सुधार का मिले मौका 

बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण के रजिस्ट्रेशन व आवेदन में संशोधन का अवसर अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराने की मांग विहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ ने प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव ने कहा कि नोटिफिकेशन के साथ फार्म कैसे भरे? इस पर शिक्षा विभाग और बीपीएससी ने कोई स्पष्ट दिशा निर्देश जारी नहीं किया था। रजिस्ट्रेशन व आवेदन में कई ऐसे कालम है, जिसको लेकर अभ्यर्थियों के बीच भ्रम की स्थिति है। ऐसी स्थिति में त्रुटि की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन में त्रुटि होने पर आयोग के अनुसार, यदि किसी अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की त्रुटि की जानकारी मिलती हैं तो वह दोबारा नए सिरे से प्रक्रिया प्रारंभ कर सकते हैं। उन्हें नए सिरे से शुल्क जमा करना होगा। आयोग के दिशा-निर्देश का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें।

छह लाख अभ्यर्थियों ने किया रजिस्ट्रेशन आयोग के अनुसार, मंगलवार की शाम तक छह लाख

अभ्यर्थियों ने परीक्ष में शमिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसमें चार लाख 33 हजार शुल्क जमा कर चुके हैं। वहीं एक लाख 74 हजार रजिस्ट्रेशन शुल्क व आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लिए हैं। पहले चरण की रिक्त सीटें और एससी-एसटी विद्यालयों की नियुक्तियों को समाहित करने पर दूसरे चरण में एक लाख 22 हजार 16 सीटों पर प्राथमिक मध्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति होनी है।

उत्तीर्ण विषय का करें चयन

पटना आयोग अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने एक्स पर पोस्ट कर अभ्यर्थियों भ्रांति को दूर किया है। उन्होंने बताया कि एसटीईटी में उत्तीर्ण विषय का ही चयन करें। विषय चयन का संबंध आयु सीमा से छूट या अन्य से नहीं है। अभ्यर्थी केवल उसी विषय में आवेदन कर सकता है, जिसमें उसने एसटीईटी उत्तीर्ण किया हो।

उम्र में छूट सिर्फ मध्य विद्यालय के लिए मान्य आयोग ने स्पष्ट किया है कि अधिकतम उम्र सीमा में छूट सिर्फ मध्य विद्यालय (कक्ष छह से आठ) शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए मान्य है। इसके लिए अभ्यर्थियों का 10 अप्रैल 2023 के पूर्व पात्रता परीक्षा (सटेट या टीईटी) उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर


Post a Comment

Previous Post Next Post