न्‍यू पेंशन स्‍कीम में घोटाला? प्रयागराज में दर्ज हुआ मुकदमा; शिक्षक मांग रहे हिसाब

 न्‍यू पेंशन स्‍कीम में घोटाला? प्रयागराज में दर्ज हुआ मुकदमा; शिक्षक मांग रहे हिसाब 


प्रयागराज के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के सैकड़ों शिक्षकों व कर्मचारियों की पेंशन की रकम निजी कंपनी में निवेशित करने वाले जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक आलोक कुमार गुप्ता के खिलाफ डीआईओएस पीएन सिंह ने सिविल लाइंस थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। डीआईओएस ने अपने यूजर आईडी एवं पासवर्ड का दुरुपयोग कर शिक्षकों-कर्मचारियों के राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) खातों में निवेशित रकम को बिना उनकी सहमति के निजी कंपनी में स्थानान्तरित करने के चलते नौ नवंबर को ठगी और अमानत में खयानत का मुकदमा दर्ज कराया है।

इसकी सूचना महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद, माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव, वित्त नियंत्रक पवन कुमार और जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल को भी दी गई है। आपके अपने अखबार 'हिन्दुस्तान' में 24 अक्तूबर को 'निजी कंपनी में शिक्षकों की पेंशन की रकम लगाई' शीर्षक समाचार प्रकाशित होने के बाद मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) दिब्यकांत शुक्ल ने 27 अक्तूबर को डीआईओएस कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक आलोक कुमार गुप्ता को निलंबित कर दिया था। निलंबन अवधि में आलोक गुप्ता को राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज अर्जुनपुरगढ़ा फतेहपुर से संबद्ध किया गया है।

गौरतलब है कि शासन ने इस मामले की जांच के लिए शिक्षा निदेशालय के अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक सुरेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में जांच समिति गठित की है। उप शिक्षा निदेशक मुख्यालय रामचेत सदस्य सचिव हैं और वित्त नियंत्रक पवन कुमार को सदस्य नामित किया गया है।




Post a Comment

Previous Post Next Post