काम की खबर :: उम्र संबंधी चिंताओं को कम कर सकता है व्यायाम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

काम की खबर :: उम्र संबंधी चिंताओं को कम कर सकता है व्यायाम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



कई लोग बढ़ती उम्र को लेकर चिंता करते हैं। एक अध्ययन में सामने आया है कि ऐसे लोगों के लिए कसरत मददगार साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण उम्र बढ़ने की चिंता को कम करने में सहायक है।

शोध से जुड़े फ्रांसिस का कहना है कि उम्र बढ़ने पर रिश्तों को खोने, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों का डर जैसी चिंताएं देखी गई हैं। उम्र बढ़ने के बारे में अधिक चिंता हो तो स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ता है। अगर आप इसे जीवन की एक अवस्था के रूप में सकारात्मक रूप से देखते हैं और शारीरिक गतिविधियों और कसरत आदि करते हैं, तो स्वास्थ्य पर बेहतर परिणाम दिखते हैं। शोधकर्ताओं ने इसे लेकर 142 प्रश्नों वाला एक आनलाइन सर्वे तैयार किया। इसमें शहर, उपनगर और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का मत जाना गया। इसमें 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों को शामिल किया गया था, ताकि समझा जा सके कि उम्र बढ़ने की चिंता के विभिन्न पहलू उम्र के साथ कैसे बदलते हैं। वाशिंगटन डीसी, आयोवा, इलिनोइस, मैरीलैंड, रोड आइलैंड, साउथ डकोटा और वेस्ट वर्जीनिया के 1,250 लोगों ने सर्वे का जवाब दिया।

प्रतिभागियों में उम्र बढ़ने के बारे में सबसे ज्यादा चिंता नुकसान का डर था, जो कम आय वाले लोगों और अकेले रहने वालों में अधिक देखा गया। 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में शारीरिक बदलाव को लेकर अधिक चिंता दिखी।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर


Post a Comment

Previous Post Next Post