BPSC TRE 2.0 Admit Card : bpsc.bih.nic.in पर जारी होने वाले हैं बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 BPSC TRE 2.0 Admit Card : bpsc.bih.nic.in पर जारी होने वाले हैं बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने वाले हैं। एडमिट कार्ड जारी होने पर परीक्षार्थी इन्हें onlinebpsc.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि एक दो दिन में एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।  ऐसा भी संभव है कि पिछली बार की तरह इस बार भी एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र कोड संख्या दर्ज हो। इस कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी बाद में उपलब्ध कराई जा सकती है। दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 दिसंबर से 15 दिसंबर तक होगी।

इस बार कुल 7.32 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जबकि पहले चरण में  8.26 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। प्राथमिक में करीब दस हजार पदों के लिए एक लाख दस हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। साढ़े तीन लाख के करीब आवेदन मध्य के लिए प्राप्त हुए हैं। वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए करीब पौने तीन लाख के करीब आवेदन प्राप्त हुए हैं। बीपीएससी के दूसरे चरण की भर्ती में शिक्षकों के 122286 पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। 


एग्जाम पैटर्न

- नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। भाषा (अहर्ता) पेपर के 30 नंबर में 22 प्रश्न हिंदी से एवं 8 प्रश्न इंग्लिश से होगा।  इस पेपर में क्वालीफाई करने के लिए 9 मार्क्स लाना होगा। जीएस और मेन पेपर के नियम पहले जैसे रहेंगे। 

- शिक्षक भर्ती परीक्षा अब कुल 150 प्रश्नों की होगी। 30 क्वालिफाइंग नेचर वाले होंगे। ये भाग एक होगा। भाग दो व तीन पिछली बार वाला 40 और 80 का होगा ।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर


 

Post a Comment

Previous Post Next Post