अब MY GOV एप पर यूजर्स खेल सकेंगे ऑनलाइन गेम , गेम के जरिए स्किल डेवलपमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने की पहल

अब MY GOV एप पर यूजर्स खेल सकेंगे ऑनलाइन गेम , गेम के जरिए स्किल डेवलपमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने की पहल



 

इलेक्ट्रानिक्स और सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन काम करने वाले माईजीओवी एप पर अब ऑनलाइन गेम भी खेल सकेंगे. सरकारी नीतियों से लेकर लोगों के कौशल विकास और उनके ज्ञानवर्धन को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन गेम विकसित करने की तैयारी शुरू हो गई है. मंत्रालय ने गेम विकसित करने के लिए विभिन्न डेवलपर्स से प्रस्ताव देने को कहा है.

गेम खेलने के लिए मंत्रालय अलग से माईजी ओवी गेमिंग माइक्रोसाइट विकसित करेगा, जिस पर भारतीय नागरिक खुद को रजिस्टर्ड कर गेम खेल सकेंगे. गेम को खेलने की सुविधा मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर होगी. मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रीय हित से जुड़े विभिन्न थीम को ध्यान में रखते हुए माईजीओवी के लिए गेमिंग एजेंसियां ऑनलाइन गेम विकसित करेंगी. इन थीम में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, कृषि नीति, मेरी संस्कृति- मेरा अभिमान, स्वच्छता मिशन एवं हमारे युद्ध के नायक शामिल हैं. पजल गेम, वर्ड गेम, शूटिंग गेम, रेसिंग गेम, रनर गेम व क्विज गेम भी इस प्लेटफार्म पर होंगे.

गेम में अवतार के सृजन

का फीचर भी होगा शामिल मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक आनलाइन गेम में अवतार के सृजन का फीचर भी शामिल होगा. गेम में इस्तेमाल के लिए खिलाड़ी खुद अपने हिसाब से किसी अवतार को गढ़ सकेगा. कई गेम ऐसे भी होंगे, जिससे खिलाड़ी में सृजनात्मक सोच व समस्या के समाधान की समर्थता विकसित हो. सभी गेम को आसान रूप से विकसित किया जाएगा ताकि खिलाड़ी को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो. योद्धा वाले गेम में योद्धा, महायोद्धा और परम योद्धा जैसे तीन चरण होंगे. एक गेम में कई खिलाड़ी शामिल हो सकेंगे और खिलाड़ी अपनी फौज भी बना सकेंगे. कई गेम ऐसे भी हैं जिससे समस्याओं के हल होंगे.


🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

Post a Comment

Previous Post Next Post