UPPSC ::: देशभर के आयोग जानेंगे जानेंगे ओटीआर 'ओटीआर की सफलता का राज , यूपीपीएससी में 18 दिसंबर को जुटेंगे सभी लोक सेवा आयोगों के अध्यक्ष,

UPPSC ::: देशभर के आयोग जानेंगे जानेंगे ओटीआर 'ओटीआर की सफलता का राज , यूपीपीएससी में 18 दिसंबर को जुटेंगे सभी लोक सेवा आयोगों के अध्यक्ष,



 

 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में 18 दिसंबर 2023 को राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला होने जा रही है, जिसमें देशभर के लोक सेवा आयोगों के अध्यक्ष शामिल होंगे। आयोग के अध्यक्ष यूपीपीएससी की कार्यप्रणाली एवं इंटर तकनीक से परिचित हो साथ ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की सफलता का राज भी जानेंगे।

यूपीपीएससी देश का एकमात्र आयोग है, जिसने ओटीआर को सफलतापूर्वक लागू किया। इससे पूर्व कुछ अन्य आयोग ने भी ओटीआर व्यवस्था को लागू करने का प्रयास किया था, लेकिन सफलता नहीं मिली। ओटीआर की व्यवस्था ने परीक्षा प्रणाली को सरलीकृत किया है। अभ्यर्थियों को अब आयोग की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आवेदन को कठिन प्रक्रिया का बार-बार सामना नहीं करना  ओटीआर होने के बाद फॉर्म में सिर्फ दो या तीन जानकारी भरने पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आयोग के पास ओटीआर करने वाले अभ्यर्थियों से जुड़े सभी अभिलेख भी सुरक्षित रहेंगे। ऐसे में आग अगले चरण में अभिलेख सत्यापन के लिए अभ्यर्थियों को बुलाने की व्यवस्था भी समाप्त करने जा रहा है। हालांकि इसमें अभी कुछ वक्त लगेगा अब तक 14 लाख अभ्यर्थी ओटीआर कर चुके हैं और इनकी संख्या 20 लाख ऊपर पहुंचने का अनुमान है। देशभर के लोक सेवा आयोगों के अध्यक्ष कार्यशाला में यह जानेगे कि आयोग ने इस जटिल प्रक्रिया को सफलतापूर्वक कैसे लागू किया।

रिकॉर्ड समय में परिणाम जारी कर सुधारी छवि

एक समय था जब आयोग में वर्षों तक भर्तियां सबित पड़ी रहतीं थीं, लेकिन बीते दिनों आयोग ने प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा पीसीएस का परिणाम 10 माह में जारी किया वहीं पीएस के परीक्षा का परिणाम महल सारे छह माह में जारी कर दिया। यह रिकॉर्ड मनकर यूपीपीएससी ने अपनी छवि में जब सुधार किया है, जो अन्य आयोगों के लिए नजीर भी है। कार्यशाला मे यूएस को परीक्षा प्रणाली पर भी चर्चा होगी और यह बताया जाएगा कि कम समय में पारदर्शिता के साथ परीक्षा कैसे कराई जा सकती है।

इंटरव्यू, पीसीएस परीक्षा के पैटर्न में बदलाव भी होगी चर्चा 

आयोग ने इंटरव्यू में पारदर्शिता के लिए पिछले दिनों कई अहम बदलाव किए और इसका असर भी देखने को मिला। ऐसे में अन्य आयोगों के अध्यक्ष यूपीपीएससी की इंटरव्यू तकनीक से भी परिचित होंगे। यूपीएससी ने पीसीएस मुख्य परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया है। अब वैकल्पिक विषयों की जगह सामान्य अध्ययन के उत्तर प्रदेश विशेष दो प्रश्नपत्र परीक्षा में शामिल किए गए हैं। हालांकि, कुछ अन्य आयोग भी इसी पैटर्न पर परोक्ष कराते हैं।

यूपी पीसीएस के परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बाद अब स्वेलिंग का विवाद नहीं रहेगा और उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया भी थोड़ी आसान होगी कार्यशाला में दूसरे आयोगों के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव भी चर्चा के मुख्य बिंदुओं में शामिल होगा। परीक्षा के साथ पर्यटन के लिए भी मशहूर होगा आयोग: यूपीपीएससी के अध्यक्ष संजय श्रोत के कार्यभार संभालने के बाद परीक्षा प्रणाली में 1 सुधार साथ ही आयोग ने खुद को पर्यटन के प्रमुख केंद्र के रूप में भी विकसित करने की कवायद शुरू की है। 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

Post a Comment

Previous Post Next Post