UPPSC NEWS ::: अपर निजी सचिव पद के लिए सात जनवरी को होगी परीक्षा , तीन चरणों की परीक्षा के माध्यम से एपीएस के 328 पदों पर होनी है भर्ती

UPPSC NEWS ::: अपर निजी सचिव पद के लिए सात जनवरी को होगी परीक्षा , तीन चरणों की परीक्षा के माध्यम से एपीएस के 328 पदों पर होनी है भर्ती 



 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने अपर निजी सचिव (एपीएस) परीक्षा 2023 की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा सात जनवरी 2024 को प्रदेश के पांच ■ जिलों में आयोजित की जाएगी। एपीएस के पदों पर 10 साल बाद भर्ती होने जा रही है।

यूपीपीएससी ने एपीएस के 328 पदों पर भर्ती के लिए 19 सितंबर 2023 को विज्ञापन जारी किया था। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर निर्धारित की गई थी आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) अनिवार्य किया गया था। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ओटीआर की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सके और उनके आवेदन स्वीकृत नहीं हुए। लाखों की संख्या में अभ्यर्थियों के ओटीआर करने से पोर्टल  पर दबाव लगातार बना रहा।

ऐसे में आयोग को तीन बार आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी। पहली बार 26 अक्तूबर, दूसरी बार दो नवंबर और तीसरी बार 16 नवंबर तक आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई। आयोग ने अब परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। अभ्यर्थियों का चयन तीन चरणों की परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा और पहले चरण की परीक्षा सात जनवरी 2024 को होगी।

परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक की पाली में पांच जनपदों प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर नगर और मेरठ के विभिन्न केंद्रों में आयोजित की जाएगी। प्रथम चरण की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा 150 अंकों की होगी और प्रश्न हल करने के लिए तीन घंटे का वक्त मिलेगा। इसमें 50 अंकों के सामान्य ज्ञान, 50 अंकों के सामान्य हिंदी और 50 अंकों के कंप्यूटर ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

पहले चरण के परीक्षा परिणाम में

पदों की संख्या के मुकाबले 15 गुना अभ्यर्थी सफल घोषित किए जाएंगे और सफल अभ्यर्थी द्वितीय चरण की परीक्षा में शामिल होंगे। दूसरे चरण में आशुलिपि (हिंदी) और कंप्यूटर टाइप की परीक्षा होगी। दूसरे चरण में सफल अभ्यर्थी तीसरे चरण में कंप्यूटर प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होंगे। तीनों चरणों की परीक्षा के अंकों को जोड़कर श्रेष्ठता के आधार पर चयन किया जाएगा।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर




प्रयागराज सहित पांच जिलों में आयोजित की जाएगी पहले चरण की परीक्षा

अधर में अटकी एपीएस भर्ती-2013 एपीएस भर्ती परीक्षा का पिछला विज्ञापन वर्ष 2013 में जारी किया गया था। आयोग ने दो चरणों की परीक्षा कराने के बाद बीच में ही परीक्षा निरस्त कर दी थी, जिसके खिलाफ अभ्यर्थियों ने न्यायालय में याचिका दाखिल की थी। कोर्ट ने परीक्षा प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के आदेश दिए थे। आयोग ने अभी परीक्षा प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाई है। सूत्रों का कहना है कि आयोग की ओर से कोर्ट में अपील दाखिल की जानी है। ऐसे में भर्ती प्रक्रिया फिलहाल अटकी रहेगी। एपीएस परीक्षा 2013 के तहत 176 पदों पर भर्ती होनी है।


Post a Comment

Previous Post Next Post