UPPSC RO ARO : 411 पदों के लिए आ चुके हैं रिकॉर्ड तोड़ आवेदन, बेहद मुश्किल होगा चयन

 UPPSC RO ARO : 411 पदों के लिए आ चुके हैं रिकॉर्ड तोड़ आवेदन, बेहद मुश्किल होगा चयन



उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) भर्ती परीक्षा-2023 के आवेदन की अंतिम तिथि 24 नवंबर तक बढ़ा दी है। वन टाइम रजिस्ट्रेशन में आ रही बाधाओं के कारण आवेदन तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। लास्ट डेट बढ़ाए जाने से उन अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है जो अब तक ओटीआर की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सके हैं। गुरुवार की शाम तक 13 लाख 65 हजार 315 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। यानी एक पद के लिए 3300 से ज्यादा दावेदार होंगे। 13 लाख 58 हजार 848 अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर भी मिल गए हैं। आरओ/एआरओ 2021 के लिए 5,59,155 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।  

गौरतलब है कि आयोग ने भर्ती परीक्षाओं में आवेदन के लिए ओटीआर को अनिवार्य कर दिया है। बड़ी तादाद में ओटीआर होने से सर्वर पर दबाव बढ़ गया है जिसके चलते ओटीआर प्रक्रिया में समय लग रहा है। ओटीआर में आ रही तकनीकी दिक्कतों के चलते ही आयोग को इससे पहले अपर निजी सचिव, स्टाफ नर्स भर्ती सहित कई परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथियां बढ़ानी पड़ीं। 

समीक्षा अधिकारी के 322 पद उत्तर प्रदेश सचिवालय, नौ पद लोक सेवा आयोग और तीन पद राजस्व परिषद में हैं।

सहायक समीक्षा अधिकारी के 40 पद सचिवालय, 23 पद राजस्व परिषद, 13 पद लोक सेवा आयोग और एक पद सहायक समीक्षा अधिकारी (लेखा) का है। एआरओ के लिए डोएक का ओ लेवल प्रमाण-पत्र अथवा इसके समकक्ष अर्हता और हिन्दी टंकण में न्यूनतम 25 शब्द प्रति मिनट की गति होनी आवश्यक है। अंग्रेजी टंकण का भी ज्ञान रखने वाले अभ्यर्थी को अधिमान दिया जाएगा। एक जुलाई 2023 को 21 वर्ष की आयु पूरी करने वाले और 40 साल तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

Post a Comment

Previous Post Next Post