उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों की परीक्षाओ में गड़बड़ी रोकने के लिए अब अभ्यर्थियों को इस आधार पर आवंटित होंगे परीक्षा केंद्र , पढ़े पूरी खबर

 उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों की परीक्षाओ में गड़बड़ी रोकने के लिए अब अभ्यर्थियों को इस आधार पर आवंटित होंगे परीक्षा केंद्र , पढ़े पूरी खबर 






 भर्ती परीक्षाओं में सुधार और परीक्षा प्रणाली को और मजबूत बनाने के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए केंद्रों का आवंटन रैंडम आधार पर किया जाएगा। इससे एक ही स्थान के परीक्षार्थी एक ही परीक्षा केंद्र पर परीक्षा नहीं दे सकेंगे। इसके अलावा कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा कक्ष का आवंटन परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से 30 मिनट पूर्व स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में रैंडम आधार पर किया जाएगा।


प्रदेश सरकार ने प्रदेश के विभिन्न आयोगों व चयन बोर्डों में चयन प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए निर्धारित नीति के तहत परीक्षा केंद्रों में व्यवस्था को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कार्मिक विभाग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी परीक्षा केंद्र पर कक्ष निरीक्षकों की तैनाती में अतिरिक्त कार्मिकों की जरूरत पड़ने पर कम से कम 50 प्रतिशत स्टाफ परीक्षा केंद्र के बाहर का हो। ये सरकारी कार्मिक ही होंगे।


दिव्यांग और महिला परीक्षार्थियों का गृह मंडल में मिलेगा केंद्र : 

दिव्यांग परीक्षार्थियों को उनके गृह जिले और महिला परीक्षार्थी को उसके गृह मंडल से बाहर परीक्षा केंद्र आवंटित नहीं किया जाएगा। वहीं एक से अधिक जिले में परीक्षा के आयोजन की स्थिति में अन्य परीक्षार्थियों का केंद्र आवंटन उनके गृह जिले से बाहर रखा जाएगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ियां रोकने की कवायद

रैंडम आधार पर होगा परीक्षा केंद्रों का आवंटन

सिपाही भर्ती पेपर लीक के आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई जल्द

लखनऊ। सिपाही भर्ती पेपर लीक के 18 आरोपियों के खिलाफ अदालत में आरोप पत्र दाखिल करने के बाद अब मेरठ पुलिस उन पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करेगी। एसटीएफ ने कंकरखेड़ा थाने में दर्ज मुकदमे की विवेचना के बाद अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया है। साथ ही, मेरठ पुलिस को आरोपियों की संपत्तियों को चिह्नित कर उन्हें जब्त करने को कहा है।

 एसटीएफ ने जिन 18 आरोपियों के खिलाफ अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है, उनमें से कुछ हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और बिहार के निवासी हैं। अपराध के जरिए अर्जित उनकी संपत्तियों को जब्त करने के लिए संबंधित राज्यों से अनुरोध किया जाएगा। वहीं यूपी में पेपर लीक के मास्टरमाइंड प्रयागराज निवासी राजीव नयन मिश्रा, नोएडा निवासी रवि अत्री, मिर्जापुर निवासी शिवम गिरि, भदोही निवासी रोहित पांडेय, प्रयागराज निवासी अभिषेक शुक्ला की संपत्तियों को खंगाला जा रहा है। खासकर राजीव नयन और रवि अत्री की तमाम चल-अचल संपत्तियों को जब्त करने और बुलडोजर चलाने की तैयारी हो रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post