BASIC SHIKSHA VIBHAG NEWS :: विभाग के शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी आज से , शिक्षकों ने जताया विरोध , पढ़े पूरी खबर

 BASIC SHIKSHA VIBHAG NEWS :: विभाग के शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी आज से ,  शिक्षकों ने जताया विरोध , पढ़े पूरी खबर 


 परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों और नौनिहालों की ऑनलाइन हाजिरी सोमवार से अनिवार्य कर दी गई है। यह कार्य टेबलेट से किया जाएगा। प्रधानाध्यापक इस हाजिरी को प्रमाणित करेंगे। इसके अलावा 12 डिजिटल पंजिकाएं भी प्रभावी रहेंगी। स्कूल में विलंब से आने पर शिक्षकों की अनुपस्थिति स्वयं दर्ज हो जाएगी। वहीं, इसे लेकर शिक्षक संगठन विरोध कर रहे हैं। स्कूल आने और जाने के दौरान शिक्षकों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करने के आदेश दिए थे। साथ ही स्कूल के 12 रजिस्टर को डिजिटल करने के भी आदेश दिए थे। पूर्व में राज्य परियोजना निदेशक कंचन वर्मा ने नई व्यवस्था 15 जुलाई से शुरू करने के आदेश दिए, लेकिन दो दिन पहले अचानक निदेशक की ओर से इस आदेश में संशोधन कर दिया गया है। नया आदेश जारी करते हुए यह व्यवस्था आठ जुलाई से ही लागू कर दी गई है। अब परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत समस्त अध्यापकों, कार्मिकों को प्रतिदिन अपनी उपस्थिति विद्यालय आगमन- प्रस्थान का समय सोमवार से डिजिटल उपस्थिति पंजिका में दर्ज करने के लिए कहा गया है। देरी से पहुंचने वाले शिक्षकों के नाम के आगे (अ) यानी अनुपस्थित दर्ज हो जाएगा। नए फरमान से शिक्षकों में खलबली है। इसे लेकर शिक्षक संगठन भी विरोध में हैं। मामले में सोमवार को राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के बैनर तले जिले भर के शिक्षक कलक्ट्रेट पहुंच कर डीएम को ज्ञापन सौंपेंगे।

दो बार दर्ज होगी उपस्थितिः 

सोमवार से शिक्षक विद्यालय आगमन व प्रस्थान के समय, यानी दो बार हाजिरी लगाएंगे। कहीं कोई कमी न रहे, इसे लेकर दिए गए टेबलेट में जिओ फेसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए हाजिरी लगाने के लिए शिक्षकों और स्टाफ का स्कूल में रहना जरूरी होगा।

स्कूल परिसर से बाहर उपस्थिति दर्ज ही नहीं होगी। शिक्षकों के लिए यह रहेगा समय शिक्षक एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 7.45 से आठ बजे के बीच हाजिरी लगाएंगे। प्रस्थान के समय 2.15 से 2.30 बजे हाजिरी लगाना होगी। एक अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह 8.45 से नौ बजे और वापसी में दोपहर 3.15 से 3.30 बजे के बीच ऑनलाइन हाजिरी लगानी होगी।


 बच्चों का समयः

 बच्चों की हाजिरी एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 8.00 से 2.00 बजे के बीच लगाई जाएगी। एक अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ से अपराह्न तीन बजे के बीच होगी।


बेसिक शिक्षक के अतिरिक्त अन्य किसी भी विभाग में फेस आधारित उपस्थिति लागू नहीं है। परिषदीय स्कूलों की परिस्थितियों के समझे बिना इस तरह के आदेश अव्यवहारिक हैं। सरकार को पहले शिक्षकों की जरूरी मांगों को पूरा करना चाहिए। उसके बाद ही ऑनलाइन उपस्थिति संभव होगी।

ओमदत्त त्रिपाठी, जिला संयोजक, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ


नफरत भरा आचरण करते हुए नियमावली के विरुद्ध जाकर अव्यवहारिक आदेश करने से शिक्षकों में आक्रोश है। डिजिटल हाजिरी के विरोध में सभी संगठन लामबंद होकर आंदोलन करेंगे। आंदोलन के दौरान यदि अधिकारी ने कोई कार्रवाई की तो जिले भर के शिक्षक संबंधित अफसर का घेराव करेंगे। - गुणेश तिवारी, जिला महामंत्री, जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ


सभी परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षक और विद्यार्थियों की उपस्थिति सोमवार (आज) से ऑनलाइन ली जाएगी। इसके लिए शिक्षकों को निर्देश दे दिया गया है। 12 डिजिटल पंजिकाओं के माध्यम से ही विद्यालय में समस्त कार्य किए जाएंगे। कमलेंद्र कुशवाहा, बीएसए


CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE

Post a Comment

Previous Post Next Post