BIHAR POLICE CONSTABLE EXAM :: बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की एग्जाम सिटी जानने की तिथि तय , जाने कब से देख सकेंगे परीक्षा केंद्र का शहर

BIHAR POLICE CONSTABLE EXAM ::  बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की एग्जाम सिटी जानने की तिथि तय , जाने कब से देख सकेंगे परीक्षा केंद्र का शहर  



केंद्रीय चयन पर्षद, सिपाही भर्ती ने कहा है कि बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की एग्जाम सिटी डिटेल्स 15 जुलाई 2024 से चेक की जा सकेगी। किस अभ्यर्थी का एग्जाम किस डेट को किस सिटी में है, 15 जुलाई को यह पता चल जाएगा। अभ्यर्थी www.csbc.bih.nic.in पर अपने रजिस्ट्रेशन नम्बर या आवेदन नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर तथा जन्म तिथि डालकर परीक्षा की तिथि एवं परीक्षा केन्द्र के जिला की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सीएसबीसी ने कहा है कि अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड 31 जुलाई से चरणबद्ध तरीके से जारी होंगे। जिन एग्जाम 7 अगस्त को है, उनके एडमिट कार्ड 31 जुलाई को जारी होंगे। जिनका एग्जाम 11 अगस्त को है, उनके एडमिट कार्ड 4 अगस्त को, 18 अगस्त की परीक्षा के एडमिट कार्ड 11 अगस्त को, 21  अगस्त की परीक्षा के 14 अगस्त को, 25 अगस्त की परीक्षा के 18 अगस्त को और 28 अगस्त की परीक्षा के एडमिट कार्ड 21 अगस्त को जारी होंगे। 

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अगस्त माह में छह दिन ही चलेगी। बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को होगी। भर्ती परीक्षा सभी छह दिन दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक एक-एक शिफ्ट में होगी। इस बार होम सेंटर नहीं होगा। परीक्षार्थियों को ढाई घंटे पहले यानी 9.30 बजे रिपोर्ट करना होगा। इस भर्ती परीक्षा के जरिए बिहार पुलिस में कांस्टेबल की 21,391 वैकेंसी भरी जाएंगी। आपको बता दें कि 1 अक्टूबर 2023 को बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। पेपर लीक की घटना के बाद केंद्रीय चयन पर्षद ने 1 अक्टूबर की परीक्षा को रद्द कर दिया था और इसके बाद 7 व 15 अक्टूबर को परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी । प्रश्न-पत्र हल करने के लिए 2 घंटे दिए जाएंगे। कुल 100 प्रश्न होंगे जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। लिखित परीक्षा क्वालिफाइ करने वालों को ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। चयन की मेरिट लिस्ट फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों से ही बनेगी। इंटरव्यू नहीं होगा। 

चयन के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक के प्राप्तांकों के आधार पर तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। लिखित परीक्षा महज क्वालिफाइंग होगी। इसमें क्वालिफाइ करने वाले अभ्यर्थी ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट ( शारीरिक दक्षता परीक्षा) में प्रवेश कर पाएंगे।

 लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के आरक्षण के मद्देनजर कोटिवार 5 गुना प्रत्येक कोटि के लिए अभ्यर्थियों का चयन फिजिकल टेस्ट के लिए किया जाएगा।


CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE

Post a Comment

Previous Post Next Post