CUET - UG EXAM 2024 :: प्रवेश परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को अभी करना होगा इंतज़ार , जाने कब घोषित होगा परिणाम

 CUET - UG EXAM 2024 :: प्रवेश परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को अभी करना होगा इंतज़ार , जाने कब घोषित होगा परिणाम 




स्नातक दाखिले की सीयूईटी-यूजी, 2024 का नतीजा | फिलहाल टल गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पहली बार यह परीक्षा हाईब्रिड मोड में कराई थी और | नीट-यूजी विवाद के मद्देनजर नतीजे में किसी तरह की चूक नहीं होने देना | चाहता। इसलिए परीक्षा परिणाम और मेरिट की कई स्तर पर जांच के बाद ही स्कोर लिस्ट जारी की जाएगी।

सीयूईटी-यूजी का नतीजा 30 जून को जारी होना था। हालांकि, यह संभावित तिथि थी । वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, एनटीए के विषय विशेषज्ञ सभी विषयों की हर स्तर पर गहन जांच कर रहे हैं। ताकि चूक की | कोई गुंजाइश न रहे। संभावना जताई  जा रही है कि नतीजा जारी होने में अभी एक हफ्ते का समय लग सकता है।

नोट-यूजी 2024 की तरह सीयूईटी-यूजी के 15 मुख्य विषयों की परीक्षा पहली बार पेन-पेपर आधार पर हुई थी, जबकि अन्य विषयों की कंप्यूटर आधारित थी। इससे पहले, सीयूईटी-यूजी पूरी तरह कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती थी। सूत्रों के मुताबिक, गहन विश्लेषण के बाद ही आंसर-की जारी की जाएगी। इसके छात्र अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। इसके बाद ही नतीजा जारी होगा।

नतीजों में देरी से 282 विश्वविद्यालयों में स्नातक दाखिला प्रक्रिया अटकी

नई दिल्ली। सीयूईटी-यूजी नतीजों में देरी से 282 विश्वविद्यालयों में स्नातक

दाखिला प्रक्रिया अटक गई है। लेकिन बताया जा रहा है कि छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। नतीजे जारी होने पर उन्हें दाखिला प्रक्रिया पूरी करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। नतीजों में देरी का सबसे ज्यादा असर डीयू, जेएनयू, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि, धर्मशाला, अंबेडकर यूनिवर्सिटी, लखनऊ, इलाहाबाद, बीएचयू, अलीगढ़, जामिया, विश्व भारती, राजस्थान समेत 46 विश्वविद्यालयों में होने वाले दाखिलों पर पड़ेगा। देशभर से लाखों छात्र इन दिग्गज विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेते हैं। 

ऑनलाइन दाखिले की सुविधा संभव :

 सूत्रों के मुताबिक, नतीजे आने के बाद विश्वविद्यालय अपना शेड्यू तैयार करेंगे, जिसमें दूरदराज के क्षेत्रों, मानसून आदि को ध्यान में रखकर दाखिले के पर्याप्त समय देना होगा। हेल्पलाइन नंबर जारी करने होंगे और ऑनलाइन दाखिले की सुविधा भी देनी होगी। 

निजी विश्वविद्यालयों में भी देरी

वर्ष 2024 में सबसे अधिक 157 निजी विश्वविद्यालयों ने स्नातक दाखिला सीयूईटी-यूजी की मेरिट से देने की घोषणा की है। इस कारण निजी विश्वविद्यालयों में भी स्नातक दाखिला प्रक्रिया अटक गई है। वहीं, 40 राज्य विश्वविद्यालयों में भी स्नातक दाखिले रुके हुए हैं।

CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE

Post a Comment

Previous Post Next Post