LEKHPAL BHARTI :: लेखपाल भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी , सीएम ने की घोषणा , इतने पदों पर होगी भर्ती , पढ़े पूरी खबर

 LEKHPAL BHARTI :: लेखपाल भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी , सीएम ने की घोषणा , इतने पदों पर होगी भर्ती , पढ़े पूरी खबर 



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोक भवन में आयोजित मिशन रोजगार कार्यक्रम में नवचयनित 7720 लेखपालों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि लेखपाल के 4700 और पदों पर भी शीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होगी। इसके लिए आयोग को अधियाचन भेज दिया गया है। भर्ती प्रक्रिया पूरी होते ही लेखपालों की कमी खत्म हो जाएगी। उन्होंने नवचयनित लेखपालों से ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ कार्य करने का आवाहन  भी किया।

योगी ने नवचयनित लेखपालों से कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ संपन्न हुई है। कहीं कोई भेदभाव नहीं हुआ। ऐसे में ये आपकी जिम्मेदारी बनती है कि गरीबों के जीवन को आसान बनाने के लिए विशेष काम करें जाति, निवास व आय प्रमाणपत्र के लिए जो समय सीमा तय की गई है, उसमें वह काम पूरा हो। वरासत, नामांतरण, पैमाइश और भू-उपयोग से जुड़ी कार्यवाही समय से पूरी हो। लोगों के बीच में आपकी अच्छी छवि बने और लेखपाल के नाम से लोग घबराएं नहीं।

सीएम ने कहा कि एक-दो फीट जगह के लिए हिंसक घटनाएं होती हैं। अगर समय पर पैमाइश करके सीमांकन कर लें तो कोई विवाद नहीं होगा। कोई दबंग भूमाफिया सरकारी या गरीब की जमीन पर कब्जा कर रहा है तो वहां एंटी भूमाफिया टास्क

के साथ ड्यूटी करने का आह्वान के साथ जाकर कार्रवाई करें। कहीं पर निवेश के लिए कोई प्रस्ताव आया है तो उसको समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ा दें। बाढ़ जैसी आपदा में समय पर लोगों को राहत दे दें। उन्होंने कहा कि राजस्व की पूरी व्यवस्था ही डिजिटाइज हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति अगर परंपरागत रूप से ग्राम समाज की आबादी की जमीन पर मकान बनाकर रह रहा है तो उसकी जमीन का मालिकाना हक उसे घरौनी के माध्यम से मिल सके, इसके लिए अब तक 63 लाख से ज्यादा लोगों को हमने यह व्यवस्था दे दी है। इस वर्ष के अंत तक सभी 1.25 करोड़ परिवारों को यह सुविधा उपलब्ध करा देंगे।

कामयाब नहीं हुए रोड़ा अटकाने वाले

सीएम योगी ने कहा कि इस नियुक्ति प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाने के लिए वर्ष 2022 में राजस्व विभाग ने अपना अधियाचन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को दिया था। चयन की प्रक्रिया पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ आयोग ने संपन्न की। इसके बावजूद नियुक्ति पत्र वितरण में भी रोड़े अटकाने के कार्य हुए, लेकिन कोर्ट से भी फैसला अपने पक्ष में करके आज 7720 नवचयनित युवाओं को उनकी राजस्व विभाग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इसके लिए लड़ा और अंततः सुप्रीम आकांक्षा के अनुरूप ये नियुक्ति पत्र प्रदान किए जा रहे हैं।

पहले भर्तियां निकलते ही पूरे खानदान के लिए  , आवंटित हो जाते थे जिले

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2017 के पहले की तस्वीर सबने देखी है। लेखपालों के आधे पद खाली पड़े थे, क्योंकि भर्ती नहीं होती थी। भर्ती की प्रक्रिया में तमाम होल (छिद्र) थे भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही चाचा-भतीजे की जोड़ी बसूली के के लिए निकल पड़ती थी और पूरे खानदान के लिए जिले आवंटित हो जाते थे। कुछ जिलों की छवि तो ऐसी बना दी गई थी कि लोग नौकरी की

बात तो दूर होटल और धर्मशाला में भी जगह नहीं देते थे। यह नए उत्तर प्रदेश का नया युवा है, इसकी प्रतिभा का लोहा दुनिया मान रही है।

उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों की नीयत साफ नहीं थी। कोर्ट से स्टे होते थे और दलालों व गुगों की जेब में पैसा जाता था जबकि पिछले सात वर्ष में 6 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी। 

सीएम ने कहा कि प्रदेश में अब तक हमारी सरकार लगभग 15 लाख करोड़ रुपये के निवेश को धरातल उतार चुकी है। करीब 30 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने की कार्यवाही चल रही है। इस तरह प्रदेश में एक करोड़ 62 लाख युवाओं को अपने ही जिले में नौकरी की संभावनाएं उपलब्ध कराई हैं। वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि योगी सरकार ने प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए अनेक कार्य किए हैं। कार्यक्रम में राजस्व परिषद के अध्यक्ष डॉ. रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव, राजस्व पी. गुरु प्रसाद भी मौजूद थे।


CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE

Post a Comment

Previous Post Next Post