NEET - UG EXAM :: नीट यूजी परीक्षा में शामिल 24 लाख अभ्यर्थियों के लिए आज का दिन अहम , सुप्रीम कोर्ट में होगी परीक्षा से सम्बंधित अहम सुनवाई , पढ़े पूरी खबर

 NEET - UG EXAM :: नीट यूजी परीक्षा में शामिल 24 लाख अभ्यर्थियों  के लिए आज का दिन अहम , सुप्रीम कोर्ट में होगी परीक्षा से सम्बंधित अहम सुनवाई , पढ़े पूरी खबर 



गड़बड़ी और पेपर लीक जैसे विवादों से घिरे नीट- यूजी का भविष्य क्या होगा, यह सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद तय होगा लेकिन इस सुनवाई पर परीक्षा देने वाले देशभर के करीब 24 लाख छात्रों की निगाहें जरूर टिकी हैं. फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के सामने इस पूरे विवाद को लेकर अब तक करीब 38 याचिका पहुंच चुकी हैं. इनमें ज्यादातर इस परीक्षा को रद करने की मांग वाली हैं जबकि एक-दो याचिका परीक्षा को रद ने करने की मांग वाली भी हैं. ऐसे में अब फैसला सुप्रीम कोर्ट के हाथ में है. नीट-यूजी की यह परीक्षा पांच मई को हुई थी, जबकि रिजल्ट चार जून को घोषित हुआ था.

इस बीच सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के अनुसार नीट- यूजी से जुड़ी सभी याचिकाओं की सुनवाई चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ करेगी. यह सुनवाई इसलिए भी अहम है, क्योंकि इसे लेकर देश में राजनीति भी गरमाई हुई है. खासकर कांग्रेस व दूसरे विपक्षी दल इस मामले में लगातार सरकार को घेर रहे हैं. इस परीक्षा को रद करने को लेकर देशभर में लगातार विरोध प्रदर्शन भी चल रहे हैं.

कहां-कहां गड़बड़ी

सुप्रीम कोर्ट में आठ जुलाई को होने वाली सुनवाई से पहले शिक्षा मंत्रालय और नीट- यूजी आयोजित करने वाली एनटीए ने कोर्ट में एक हलफनामा पेश कर परीक्षा के दौरान बरती जाने वाली पारदर्शिता व प्रक्रिया की जानकारी दी है. नीट - यूजी में गड़बड़ी सिर्फ गोधरा व पटना में मिली है. ऐसे में पूरी परीक्षा को रद करना उचित नही होगा. प्रतिभाचाली बच्चों का इससे नुकसान होगा. शिक्षा मंत्रालय और एनटीए ने यह जवाब कोर्ट की ओर से परीक्षा रद करने की मांग वाली याचिकाओं पर उन्हें जारी किए नोटिसों पर दिया है. एनटीए ने इस दौरान नीट-यूजी परीक्षा में 1563 छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स विवाद खत्म होने की जानकारी देते हुए कहा कि उसे रद कर दिया गया है.

इसलिए विवाद

शिक्षा मंत्रालय ने हलफनामे में परीक्षाओं को पारदर्शी तरीके से कराने व पेपर लीक जैसी घटनाओं से निपटने के लिए गठित की गई उच्च कमेटी की भी जानकारी दी है. यह परीक्षा से जुड़ी गड़बड़ी और पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के साथ एनटीए में सुधार के लिए अगले दो महीनों में सुझाव देगी. गौरतलब है नीट- यूजी परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर विवाद उस समय बढ़ा रिजल्ट घोषित हुआ. इसमें 67 छात्रों के टाप करने के साथ ही कुछ छात्रों के 720 नंबरों में से 719, 718, 716 नंबर पाने की जानकारी की गई. इस पर छात्रों ने शंका जताई तो एनटीए ने इन्हें ग्रेस मार्क्स देने की जानकारी दी, जबकि परीक्षा में ग्रेस मार्क्स देने की कोई व्यवस्था नहीं है.


CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE

Post a Comment

Previous Post Next Post