SSC STENO REC 2024 :: स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू , 2006 पदों पर होगी भर्ती , जाने पूरी खबर

 SSC STENO REC 2024 :: स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू ,  2006 पदों पर होगी भर्ती , जाने पूरी खबर 



 केंद्र सरकार के विभागों में स्टेनोग्राफर ग्रेड- सी और डी के 2006 पदों पर भर्ती होगी। इसका नोटिस कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की वेबसाइट पर शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। इसी के साथ ही ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी 17 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की 100 रुपये फीस 18 अगस्त तक जमा होगी।

स्टेनोग्राफर भर्ती का अभ्यर्थियों को इंतजार था। पिछले वर्ष यह भर्ती अगस्त में आई थी। उस बार पदों की संख्या 1207 थी। इस बार आठ सौ बढ़ गई है। आवेदन एसएससी की वेबसाइट https://ssc.gov.in पर ही होगा। आवेदन में कोई त्रुटि होने पर 27 और 28 अगस्त को संशोधन किया जा सकता है। स्टेनोग्राफर ग्रुप सी के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष और ग्रुप डी के लिए 18 से 27 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग को आयु में छूट मिलेगी। इसकी ऑनलाइन परीक्षा अक्टूबर या नवंबर में कराई जा सकती है। चयन प्रक्रिया: चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा 200 अंकों की होगी। दो घंटे के प्रश्न पत्र में अंग्रेजी, सामान्य अध्ययन और रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें एक चौथाई अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। इसमें सफल होने वालों का आशुलिपिक टेस्ट होगा। उसके बाद रिक्त पदों के सापेक्ष अंतिम रूप से चयन होगा।


इविवि के वाणिज्य विभाग को मिले 19 अध्यापक, नौ पद रह गए खाली

 इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग को शुक्रवार को 19 अध्यापक मिल गए। कार्यपरिषद की ऑनलाइन बैठक में इनके चयन से संबंधित लिफाफे खोले गए। नियुक्ति प्रोफेसर के एक, एसोसिएशन के चार तथा असिस्टेंट प्रोफेसर के 14 पदों पर हुई है। हालांकि, योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने की वजह से प्रोफेसर के दो समेत नौ पद खाली रह गए हैं।

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से वाणिज्य विभाग में शिक्षकों के कुल 28 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। इनमें से प्रोफेसर के तीन, एसोसिएशन के सात तथा असिस्टेंट प्रोफेसर के 18 पद शामिल रहे। शुक्रवार को कार्यपरिषद की बैठक में परिणाम पर मुहर लगी।

प्रोफेसर के सिर्फ एक पद पर ज्ञानेंद्र बहादुर सिंह जौहरी का चयन हुआ है। योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने की वजह से प्रोफेसर के दो पद खाली रह गए। इसी तरह से एसोसिएट प्रोफेसर के सात में से चार पदों पर एकता वर्मा, शेफाली नंदन, आनंद सिंह और अमित मंगलानी का चयन हुआ है। शेष तीन पद खाली रह गए। वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर के 18 में से 14 पदों पर एम. बासूवराज, आलोक अग्रवाल, कुमार सौरभ, कोमल राघव, अंकुर सक्सेना, आनंद शंकर पासवान, रितिका मौर्या, हनी गुप्ता, पीयूष गुप्ता, अजय सिंह यादव, अनुभव विश्वकर्मा, सृजन अनंत, प्रदीप कुमार श्रीवास्तव तथा श्रुतिका मिश्रा का चयन हुआ है। चार सीटें खाली रह गई हैं।

इस तरह से प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के कुलपति बनने के बाद विश्वविद्यालय में 335 शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है। शिक्षकों की नियुक्ति से परिसर में शैक्षिक माहौल अच्छा होने के साथ नैक एवं एनआईआरएफ रैंकिंग में सुधार की भी उम्मीद है।


CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE

Post a Comment

Previous Post Next Post