UPPSC PCS J 2022 :: ALLAHABAD HIGH COURT का UPPSC को महत्वपूर्ण निर्देश , संशोधित मेरिट से प्रभावित होने वाले सभी अभ्यर्थियों का माँगा ब्यौरा

 UPPSC PCS J 2022 :: ALLAHABAD HIGH COURT का UPPSC को महत्वपूर्ण निर्देश , संशोधित मेरिट से प्रभावित होने वाले सभी अभ्यर्थियों का माँगा ब्यौरा 


 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी पीसीएस जे 2022 लिखित परीक्षा के परिणाम में संशोधन के बाद प्रभावित होने वाले अभ्यर्थियों का पूरा विवरण लोक सेवा आयोग से तलब किया है। कोर्ट ने आयोग के अध्यक्ष से कहा है कि वह व्यक्तिगत हलफनामा दाखिल कर स्पष्ट रूप से बताएं कि उत्तरपुस्तिकाओं में मिली गड़बड़ी में संशोधन के बाद कितने अंक बदले जाएंगे। उन अभ्यर्थियों का पूरा विवरण जो इंटरव्यू में बुलाने के लिए अयोग्य ठहराए गए थे, संशोधन के बाद और संशोधन से पूर्व उनको मिले अंकों का विवरण दें। साथ ही संशोधन के बाद जिन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाना है उनके संशोधन से पूर्व और संशोधन के बाद प्राप्त अंकों का विवरण, इसके अलावा सभी 6 प्रश्न पत्रों की उत्तरपुस्तिकाओं में मास्टर कोड बदलने या यदि कोई अन्य खामी पाई गई है तो उसका पूरा विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

पीसीएस जे के अभ्यर्थी श्रवण पांडे याचिका पर सुनवाई कर रही न्यायमूर्ति एस डी सिंह और न्यायमूर्ति अनीश कुमार गुप्ता की खंडपीठ ने आयोग द्वारा सभी अभ्यर्थियों को उत्तरपुस्तिकाएं दिखाए जाने के निर्णय पर कोई हस्तक्षेप ना करते हुए इस कार्य को तय समय सीमा में पूरा करने का निर्देश दिया है। इससे पूर्व आयोग के डिप्टी सेक्रेटरी सुनील कुमार द्वारा एक जुलाई को कोर्ट में प्रस्तुत हलफनामे और सील बंद जांच रिपोर्ट में यह स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया कि 50 अभ्यर्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं में गड़बड़ी पाई गई है। हलफनामे में बताया गया कि अंग्रेजी की उत्तरपुस्तिकाओं के दो बंडलों पर फेक मास्टर को आपस में बदल गए।

सभी अभ्यर्थियों को कॉपी देखने के लिए बुलाया

आयोग ने कोर्ट को यह भी बताया कि उसने सभी 3019 अभ्यर्थियों को उत्तरपुस्तिकाएं देखने के लिए बुलाया है, ताकि मूल्यांकन में यदि कोई अन्य गलती हो तो उसका पता चल सके। उत्तरपुस्तिकाएं 30 जुलाई तक दिखाई जाएंगी तथा संशोधित परिणाम 30 अगस्त तक तैयार कर लिया जाएगा। कोर्ट ने आयोग द्वारा बताई गई इस समय सीमा पर असंतोष जताया। कोर्ट ने कहा कि परिणाम अगस्त 2023 में जारी हो चुका है और चयनित अभ्यर्थी न्यायिक सेवा में विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।


CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE


Post a Comment

Previous Post Next Post