D U Admission 2024 :: पहले चरण में प्रवेश के लिए 16 अगस्त को जारी की जाएगी लिस्ट , दूसरे चरण के लिए भी प्रक्रिया शुरू , पढ़े पूरी खबर

 D U Admission 2024 :: पहले चरण में प्रवेश के लिए 16 अगस्त को जारी की जाएगी लिस्ट , दूसरे चरण के लिए भी प्रक्रिया शुरू , पढ़े पूरी खबर 



राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से सीयूईटी के परिणाम की घोषणा के बाद बृहस्पतिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रवेश के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है। छात्र सात अगस्त तक कामन सीट अलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस-यूजी) पोर्टल के जरिये कालेज और कोर्स के संयोजन भर सकते हैं। प्रवेश की पहली सूची 16 अगस्त को जारी की जाएगी।

डीयू का कहना है कि जिन छात्रों ने पहले चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया था, उन्हें प्रवेश की योग्यता को पूरा करने और पसंदीदा कोर्स और कालेज संयोजन चुनने के लिए अपने डैशबोर्ड पर लाग इन करना होगा। जिन छात्रों ने अभी तक सीएसएएस पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कराया है, वे भी पंजीकरण करा सकेंगे। डीयू की और से पहले चरण को खत्म नहीं किया गया है। डीयू ने दोनों चरणों को छात्रों के लिए सात अगस्त शाम 04:59 बजे तक खुला रखने का निर्णय लिया है। इसके बाद इनमें पंजीकरण नहीं कराया जा सकेगा और पहली सूची जारी होने तक छात्र कालेज और कोर्स के संयोजन नहीं भर पाएंगे। छात्र द्वारा भरकर सब्मिट की गईं प्राथमिकताएं शुक्रवार नौ अगस्त को शाम पांच बजे आटो-लाक हो जाएंगी। 11 अगस्त को सिम्युलेटेड रैंक जारी की जाएगी। इसके आधार पर 12 अगस्त तक छात्र अपने संयोजनों में बदलाव कर सकेंगे। इसके बाद पहली सूची जारी कर दी जाएगी। पहले चरण की प्रक्रिया पूरी करने वाले छात्रों के लिए चार अगस्त रात 12 बजे तक के लिए करेक्शन विंडो खोली गई है। छात्र गलती में सुधार कर सकते हैं। 

डीयू ने कहा है कि दूसरे चरण में छात्रों को 12वीं कक्षा में उनके द्वारा पढ़े गए विषयों को उन विषयों से जोड़ना होगा, जिनमें उन्होंने सीयूईटी 2024 थी । कालेज और कोर्स के संयोजनों में केवल उन्हीं सीयूईटी पेपरों को डीयू प्रवेश के लिए मान्य करेगा, जिनमें छात्रों ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। विषयों की समानता से संबंधित विवरण के लिए छात्रों को डीयू का इन्फार्मेशन बुलेटिन देखने की सलाह दी गई है। कालेज और कोर्स के सही संयोजन भरने की जिम्मेदारी छात्र की होगी। डीयू ने कहा है कि इस संबंध में विश्वविद्यालय का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा।


CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE

Post a Comment

Previous Post Next Post