Good News :: जनता के लिए अच्छी खबर , सरकार फोन कॉल सस्ती करने की तैयारी में , पढ़े पूरी खबर

 Good News :: जनता के लिए अच्छी खबर , सरकार फोन कॉल सस्ती करने की तैयारी में , पढ़े पूरी खबर



 हाल ही में मोबाइल फोन की कॉल के शुल्क में बढ़ोतरी से करोड़ों लोगों को झटका लगा है। दूरसंचार कंपनियों ने अपने शुल्क में 25 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि की है। इसके मद्देनजर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने आम लोगों को राहत मुहैया कराने की दिशा में कवायद शुरू कर दी है। दूरसंचार नियामक का कहना है कि फोन कंपनियों के ग्राहक लगातार आरोप लगा रहे हैं कि जिन प्लान्स कि उन्हें जरूरत नहीं है, टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा वही प्लान लेने के लिए उन्हें मजबूर किया जा रहा है।

परामर्श पत्र में सुझाव मांगा गया है। कि क्या दूरसंचार उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में सुधार किए जाने की जरूरत है? इसके साथ ही साथ एक नया टैरिफ प्लान लॉन्च करने पर जोर दिया गया है। यह प्लान सिर्फ कॉल और एसएमएस करने की इजाजत देगा। इसमें इंटरनेट, ओटीटी जैसे फीचर नहीं उपलब्ध होंगे। मोबाइल रिचार्ज सस्ता करने के लिए दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने एक परामर्श पत्र जारी किया गया है जिसमें दूरसंचार उद्योग से संबंधित सभी भागीदारों से सिर्फ कॉलिंग और एसएमएस वाले प्लान जारी करने को लेकर सुझाव मांगा गया है। दूरसंचार नियामक ने टेलीकॉम कंज्यूमर प्रोटक्शन रेगुलेशन - 2012 के तहत यह परामर्श पत्र जारी किया है। इसके द्वारा ट्राई ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया मांगी है।

अगर दूरसंचार कंपनियां ग्राहकों को सिर्फ कॉलिंग और एसएमएस वाले प्लान्स पेश करेंगी, तो निश्चित रूप से उनकी कीमत कम होगी। हमें अभी भी ऐसे कुछ प्लान्स देखने को मिल सकते हैं जिसमें असीमित वॉयस कॉलिंग और एसएमएस के साथ मामूली डेटा मिलता है। इनकी कीमत दैनिक डाटा वाले प्लान से काफी कम होती है।


कॉल दरें दुनिया में सबसे कम : सिंधिया

दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि भारत मैं अब 117 करोड़ मोबाइल कनेक्शन और 93 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन हैं। उन्होंने कहा कि देश में कॉल दरें दुनिया में सबसे कम दरों में से एक हैं। सिंघिया ने कहा कि प्रति मिनट कॉल की लागत पहले 53 पैसे थी और अब यह घटकर सिर्फ 3 पैसे रह गई है, जो कि 93 प्रतिशत की कमी है। यह दुनिया में सबसे कम दरों में से एक है। उन्होंने कहा कि एक जीबी डेटा की कीमत 9.12 रुपये है, जो दुनिया में सबसे सस्ता है। मंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया पहल के तहत, विभिन्न प्रौद्योगिकी-

आधारित स्टार्टअप और नवाचार योजनाएं जैसे प्रौद्योगिकी इनक्यूबेशन और उद्यमियों का विकास, इनोवेटिव स्टार्टअप के लिए जेननेक्स्ट सपोर्ट, डोमेन विशिष्ट उत्कृष्टता केंद्र और नेक्स्ट टियर-2 और टियर 3 शहरों में लगभग 800 करोड़ रुपये के कुल फंडिंग परिव्यय के साथ जनरेशन इनक्यूबेशन स्कीम शुरू की गई है।


कलर कोडिंग का प्रस्ताव

जियो, एयरटेल और वोडा आईडिया के साथ ही साथ देश की बीएसएनएल के ज्यादातर फोन शुल्क प्लान में कॉल और डाटा के साथ एसएमएस और ओटीटी के विकल्प दिए जाते हैं। ट्राई ने अपने परामर्श पत्र में टेलीकॉम ऑपरेटरों को वाउचर की कलर कोडिंग जारी करने का प्रस्ताव दिया गया है। ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से यह सवाल किया है कि क्या डिजिटल माध्यम में कलर कोडिंग सही कदम होगा? इसके लिए सभी भागीदारों से 16 अगस्त 2024 तक अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया है। इसके बाद 23 अगस्त 2024 तक इसके खिलाफ प्रतिक्रिया जारी की जा सकती है।


117 करोड़ मोबाइल कनेक्शन और 93 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन हैं देश में


53 पैसे थी प्रति मिनट कॉल की लागत पहले जो अब 3 पैसे है


01 जीबी डेटा की कीमत 9.12 रुपये है, जो दुनिया में सबसे सस्ता है।



CLICK HERE TO DOWNLOAD OUR OFFICIAL APPLICATION


SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM CHANNEL


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL TELEGRAM GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL WHATSAPP GROUP


CLICK HERE TO JOIN OUR OFFICIAL FB PAGE

Post a Comment

Previous Post Next Post